About संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



लैंगिक सम्पर्क के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोग :

मानव जीवन में होने वाले अनेक रोगों के लिए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर प्रदूषित पर्यावरण पूर्ण रूप से उत्तरदायी होता है-

इस तरह के संक्रमण संदूषित जल और भोजन के माध्यम से फैलते हैं। इस प्रकार के संक्रमण सामान्यतयः मलीय पदार्थ से सम्बन्धित होते हैं। रोग के कारक जल एवं भोजन के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं, ये आँतों में बहुगुणित होते हैं और मल के रूप में शरीर से निष्कासित कर दिये जाते हैं। ये संदूषित मल धूल एवं मक्खियों के माध्यम से जल, दूध, भोजन एवं हाथों को संक्रमित कर देता है।

डॉक्टर एंटीबोयोटिक दवाओं के द्वारा बैक्टीरिया को मारकर टीबी का इलाज करते हैं। ये दवाएं टीबी के हर मरीज को दी जाती हैं, जिनमें शिशु, बच्चे, गर्भवती महिलाएं और वे लोग जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है आदि शामिल हैं।

जापान सरकार ने कोरोनावायरस रोगियों के इलाज के लिए अब तक खाने वाली दो दवाओं को स्वीकृति दी है, जो हल्के लक्षण वाले लोगों को भी दी जा सकती हैं... ये दवाएँ हैं - प्रमुख अमरीकी दवा निर्माता मर्क द्वारा विकसित लैगेव्रिओ और अमरीका की ही फ़ाइज़र कंपनी की पैक्सलोविड। दोनों दवाओं का उपयोग गंभीर लक्षणों और जोखिम वाले रोगियों के लिए किया जाता है।

प्रभावित हिस्से पर पेट्रोलियम जैली लगाने से भी राहत मिलती है।

कोरोनावायरस महामारी से पहले, जापान में हर साल सर्दी के मौसम में इनफ़्लुएन्ज़ा का मौसमी प्रसार होता था। स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि हर वर्ष एक से दो करोड़ लोग इन्फ़्लुएन्ज़ा से संक्रमित हुआ करते थे।

यह टेस्ट आपको बताता है बताता है कि आप टीबी वायरस के संपर्क में आ चुके हैं, ये टेस्ट यह नहीं बताता कि आपको वर्तमान में सक्रिय संक्रमण है या नहीं। हालांकि यह टेस्ट उत्तम नहीं है। कुछ लोग इस टेस्ट के प्रति कोई प्रतिक्रिया नहीं देते, भले ही उनको टीबी हो। जबकि कुछ लोग जिनको टीबी भी नहीं है वे इसके get more info प्रति प्रतिक्रिया दे देते हैं। 

प्रत्युत्तर में विशेषज्ञ समिति ने कहा कि संक्रमण के इस दुहरे उछाल से निपटने के लिए उचित उपाय आवश्यक हैं।

राजयक्ष्मा (तपेदिक, टी.बी.), कोरोना तथा ऊपरी व निचले श्वसन-पथ के विभिन्न संक्रमण।

वजन कम होना (और पढ़ें - आपका वजन सच में हुआ है कम या सिर्फ वाटर वेट किया है आपने लूज़?)

संक्रामक रोगों की रोकथाम के कुछ सामान्य उपाय निम्नलिखित हैं।

टीबी आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है लेकिन यह अन्य अंगों जैसे गुर्दे, रीढ़, और मस्तिष्क को भी प्रभावित कर सकता है। आपके लक्षण संक्रमित अंग पर निर्भर करेंगे।

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि एमआरएनए विघटित हो जाएगा और मानव शरीर से मिनटों में या कुछ दिनों में बाहर निकल जाएगा। मंत्रालय का यह भी कहना है कि टीके में एमआरएनए को अनुवंशिक गुण रखने वाले मानव डीएनए में नहीं जोड़ा जाएगा। मानव शरीर के डीएनए से स्वयं का एमआरएनए पैदा होता है लेकिन अनुवंशिक गुण तो दूर की बात हैं, एमआरएनए से तो डीएनए ही नहीं बन सकता।

Report this wiki page